COVID-19: 1140 million people lost jobs in india in april due to coronavirus and lockdown – सर्वे: कोरोना की वजह से देश में एक महीने में 11.4 करोड़ लोगों ने गंवाई नौकरियां

COVID-19: 1140 million people lost jobs in india in april due to coronavirus and lockdown - सर्वे: कोरोना की वजह से देश में एक महीने में 11.4 करोड़ लोगों ने गंवाई नौकरियां

COVID-19: देश में कोरोना वायरस महामारी और लॉकडाउन के बीच बेरोजगारी दर ऐतिहासिक ऊंचाई पर पहुंच गई है। सेंटर फॉर मॉनिटरिंग इंडियन इकोनॉमी (CMIE) द्वारा जारी ताजा डेटा से पता चलता है कि देश में अप्रैल माह के भीतर 11.4 करोड़ से ज्यादा नौकरी जा चुकी हैं। इसमें सबसे ज्यादा छोटे व्यापारी और दैनिक मजदूर हैं। इसके अलावा तीन मई को समाप्त सप्ताह तक देश की बेरोजगारी दर 27.1 फीसदी के करीब पहुंच गई है जो कि अब तक सबसे अधिक है।

केंद्रीय सांख्यिकी कार्यालय के 12 मई के डेटा से पता चलता है कि भारत में औद्योगिक उत्पादन 16.7 फीसदी तक सिकुड़ गया जो आर्थिक गतिविधियों का एक महत्वपूर्ण मापक है। इससे यह भी संकेत मिलता है कि राष्ट्रव्यापी बंदी के चलते अर्थव्यवस्था को खासा नुकसान हुआ है। 24 मार्च से लागू हुए देशव्यापी लॉकडाउन के बाद दुकानें, कारखानें और अन्य सेवाएं जैसे पर्यटन, भोजनालय, पब्लिक ट्रांसपोर्ट बंद हो गई, जिससे बड़ी संख्या में लोगों को नौकरी से हाथ धोना पड़ा। इसी बीच लाखों की तादाद में प्रवासी मजदूर अपने गृह नगर की तरफ से निकल पड़े हैं।

Uttar Pradesh Coronavirus LIVE Updates

बता दें कि 26 अप्रैल को समाप्त हुए सप्ताह में देश में बेरोजगार दर 21.1 फीसदी थी। डेटा के मुताबिक ये पूर्ववर्ती सप्ताह में दर्ज 26.2 फीसदी की तुलना में काफी कम है। आवधिक श्रम बल सर्वेक्षण (PLFS) के मुताबिक इससे पहले जुलाई 2017-जून 2018 में देश में बेरोजगारी दर 6.1 फीसदी थी जो एक मात्र आधिकारिक सर्वे था जो जून 2019 में जारी किया गया था।

उल्लेखनीय है कि कोरोना वायरस संकट का असर रोजगार बाजार पर साफ दिख रहा है और कुछ कंपनियों ने नई नियुक्तियां टाल दी हैं। हालांकि उद्योग जगत से जो आंकड़े आ रहे हैं, उसे लगता है कि इस साल नियुक्तियां जारी रहेंगी लेकिन उसकी गति जरूर कम होगी। कार्यकारी स्तर के कर्मचारियों को नौकरी के बारे में सूचना देने वाली ग्लोबलहंट की रिपोर्ट के अनुसार इस साल नियुक्ति प्रक्रिया लगभग थम सी गयी है लेकिन कुछ उद्योग ऐसे भी हैं जहां अब भी मांग है और आने वाले समय में मांग बढ़ सकती है।

Coronavirus Rajasthan LIVE Updates

ग्लोबल हंट इंडिया के प्रबंध निदेशक सुनील गोयल ने कहा कि लोगों को नौकरी स्वीकार करने को लेकर थोड़ा लचीला रुख अपनाना होगा। साथ ही कंपनियों को भी लचीला रुख अपनाने की जरूरत होगी। कुछ छंटनी हो सकती है, वेतन में भी कटौती होगी, कर्मचारियों को महीने में कम दिन ही काम करने का अवसर मिल सकता है लेकिन एक-दो तिमाही में स्थिति बदलेगी और चीजें ढर्रे पर आएंगी। (एजेंसी इनपुट)

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App। जनसत्‍ता टेलीग्राम पर भी है, जुड़ने के ल‍िए क्‍ल‍िक करें।



सबसे ज्‍यादा पढ़ी गई





About Riya Jain 1641 Articles
Guys, Here I post government jobs, sarkari naukri, jobs information, jobs searching tips, jobs preparation tips etc. Visit my profile and find your desire jobs information.

Be the first to comment

Leave a Reply