How To Prepare For Rajasthan Police And Patwari Bharti Exam 2020 – #लॉकडाउन के दौरान राजस्थान पुलिस और पटवारी भर्ती परीक्षा की ऐसे करें तैयारी, गारंटेड मिलेगी सफलता

#लॉकडाउन के दौरान राजस्थान पुलिस और पटवारी भर्ती परीक्षा की ऐसे करें तैयारी, गारंटेड मिलेगी सफलता

Exam Tips: प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे युवाओं के लिए सेल्फ स्टडी और ऑनलाइन स्टडी के लिए समय बहुत पर्याप्त है। परीक्षा की तिथियां आगे बढ़ाई जाने से भी समय अच्छा मिलेगा

Exam Tips: कोरोना के बढ़ते प्रभाव को देखते हुए एहतियात के तौर पर देश भर में लॉकडाउन कर दिया गया है। प्रधानमंत्री द्वारा देश भर में लॉकडाउन किए जाने के साथ ही लोगों को घरों से बाहर निकलने की अनुमति नहीं है। जो विद्यार्थी प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं, उनके लिए ये समय बहुत ही अच्छा है। इस सीजन में होने वाली शादियां भी लगभग आगे की तिथियों में तब्दील कर दी गई है। चारों और शांति के माहौल में पढ़ाई करने का अपना एक मजा होता है।

परीक्षा तिथियों में बदलाव
राजस्थान पुलिस कांस्टेबल परीक्षा मई माह में आयोजित की जा सकती है। ऐसे में सभी अभ्यर्थी घर बैठे परीक्षा की तैयारी कर सकते हैं। बड़े भाइयों से भी परीक्षा की तैयारी के लिए सहयोग लिया जा सकता है। अगर कोरोना का प्रभाव बढ़ता गया तो परीक्षा को स्थगित कर नई तिथियां भी जारी की जा सकती है। पटवारी भर्ती परीक्षा को लेकर कोई अपडेट जारी नहीं हुई है। लेकिन देखा जाए तो दोनों ही बड़ी परीक्षाएं जून महीने तक जा सकती है।

ऐसे करें तैयारी
कोचिंग करने वाले उम्मीदवार ऑनलाइन स्टडी मेटेरियल का उपयोग कर सकते हैं। जिस भी कोचिंग से पढ़ाई कर रहे हैं उनको संपर्क करके यूट्यूब के दमाध्यम से भी ऑनलाइन क्लासेज ले सकते हैं। जितना समय घर पर रहना है उतने समय में सबसे जरुरी विषय की पढ़ाई कर लेनी चाहिए। जो विषय कोचिंग के माध्यम से पूरा किया जा सकता है उसे स्थिति बहाल होने के बाद चुनें। मैथ/रीजनिंग और कंप्यूटर, विज्ञान जैसे विषयों को कम्पलीट कर लेवें। पटवारी भर्ती परीक्षा में आने वाली मैथ/रीजनिंग को अच्छे से तैयार कर लेवें। कुछ यूट्यूब चैनल्स हैं जिन पर बहुत ही अच्छे तरीके से विषयवार तैयारी करवाई जाती है। पाठ्यक्रम में अंकों के अनुसार ही विषय को प्राथमिकता देवें।

किताबों से करें अध्ययन
प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी के लिए उन किताबों का चयन करें जो तथ्यतकता के साथ सही हो। बहुत सी पुस्तकों में प्रश्न गलत छपे होते हैं। पुस्तक का चयन करने के लिए विशेषज्ञों की सलाह जरूर लेवें। सभी विषयों की एक ही पुस्तक को वरीयता देने की बजाय सभी विषयों की अलग -अलग पुस्तकों को पढ़ी जाए तो बेहतर होगा।

राजस्थान पुलिस : कुल 75 अंकों का वर्गीकरण
विवेचना एवं तार्किक योग्यता तथा कंप्यूटर का सामान्य ज्ञान – 30 अंक
भारत का सामान्य ज्ञान, सामान्य विज्ञान, सामाजिक विज्ञान और समसामयिकी – 17.5 अंक
महिला एवं बाल अपराध – 5 अंक
राजस्थान जीके – 22.5 अंक

पटवारी भर्ती : कुल अंकों का वर्गीकरण
राजस्थान पटवारी भर्ती परीक्षा कुल 300 अंकों की आयोजित की जाएगी। परीक्षा में कुल 150 प्रश्न पूछे जाएंगे।

जनरल साइंस, भारत का इतिहास, राजनीती और भूगोल के साथ ही सामान्य ज्ञान और समसामयिकी से कुल 38 प्रश्न पूछे जाएंगे जिनके लिए 76 अंक निर्धारित किये गए हैं। राजस्थान की संस्कृति और राजनीती, इतिहास और भूगोल से 30 प्रश्न पूछे जाएंगे, जिनके लिए 60 अंक निर्धारित किए गए हैं। सामान्य हिंदी और अंग्रेजी से 22 प्रश्न पूछे जाएंगे। मेंटल एबिलिटी और रीजनिंग, बेसिक न्यूमेरिकल एफिशिएंसी के 45 प्रश्न पूछे जाएंगे। 15 प्रश्न बेसिक कंप्यूटर पर आधारित होंगे।




About Riya Jain 1137 Articles
Guys, Here I post government jobs, sarkari naukri, jobs information, jobs searching tips, jobs preparation tips etc. Visit my profile and find your desire jobs information.

Be the first to comment

Leave a Reply