UGC NET Exam 2020 Date, Sarkari Result 2020: NTA UGC NET June exam 2020 Date to be announced soon at ntanet.nic.in, Check Latest Update here – UGC NET Exam 2020 Date: कभी भी जारी हो सकती है यूजीसी नेट परीक्षा की तारीख, एचआरडी मंत्री ने दी ये जानकारी

UGC NET Exam 2020 Date, Sarkari Result 2020: NTA UGC NET June exam 2020 Date to be announced soon at ntanet.nic.in, Check Latest Update here - UGC NET Exam 2020 Date: कभी भी जारी हो सकती है यूजीसी नेट परीक्षा की तारीख, एचआरडी मंत्री ने दी ये जानकारी

UGC NET Exam 2020 Date: संयुक्त प्रवेश परीक्षा (JEE Main), राष्ट्रीय पात्रता-सह-प्रवेश परीक्षा (NEET) और जेईई एडवांस की परीक्षा की तारीखों की घोषणा करने के बाद, मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल जल्द ही UGC NET Exam 2020 की तारीखों की घोषणा करने वाले हैं। गुरुवार, 14 मई 2020 को ‘Acharya Devo Bhava’ को वेबिनार में देशभर के शिक्षकों से लाइव संवाद किया और उनके कई सवालों के जवाब दिए। मंत्री ने आचार्य देवो भव: से लाइव सवांद का विडियो ट्विटर पर भी शेयर किया है। शिक्षकों के साथ लाइव चर्चा के दौरान, मंत्री ने कहा कि यूजीसी नेट परीक्षा की संशोधित तारीखों की घोषणा एक या दो दिन में की जाएगी।

एनटीए UGC NET परीक्षा का आयोजन साल में दो बार जून और दिसंबर में किया जाता है। जून 2020 के लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया 15 मई तक जारी है। UGC NET एग्जाम 21 जून को आयोजित किया जाना था, लेकिन कोरोनावायरस COVID-19 के कारण देश में लॉकडाउन लागू है। जिसे देखते हुए पहले की बातचीत के दौरान मंत्री ने कहा था कि NTA जून में इन परीक्षाओं को आयोजित करने की संभावना नहीं है, परीक्षा जुलाई तक आयोजित होने की उम्मीद है। हालांकि, सटीक तारीखों की घोषणा जल्द ही की जाएगी। मीडिया रिपोर्ट्स में कयास लगाए जा रहे हैं कि, एग्जाम जुलाई 2020 में आयोजित होने की संभावना है।

इससे पहले, कोरोनावायरस महामारी के कारण राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (National Testing Agency, NTA) ने CSIR- UGC NET एग्जाम 2020 परीक्षा के लिए अनिवार्य श्रेणी प्रमाण पत्र (SC / ST / OBC / EWS / PwD) या रिजल्ट सर्टिफिकेट की आवेदन के लिए छूट भी दी है। उम्मीदवार, अब कैगेटरी और रिजल्ट सर्टिफिकेट के बगैर भी एप्लीकेशन फॉर्म भर सकते हैं। यह सूचना, केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री डॉ. रमेश पोखरियाल निशंक ने अपने ट्वीटर अकाउंट पर ट्वीट कर दी थी। एनटीए ने भी आधिकारिक वेबसाइट nta.ac.in पर इसके संबंध में नोटिफिकेशन जारी किया है।

UGC NET 2020 पेपर पैटर्न: सहायक प्रोफेसर और जूनियर रिसर्च फैलोशिप (जेआरएफ) के लिए पात्रता को प्रमाणित करने के लिए यूजीसी नेट परीक्षा आयोजित की जाती है, जिसमें पेपर 1 और पेपर 2 की परीक्षा होती है। एग्जाम पास करने के लिए उम्मीदवारों को 40 प्रतिशत अंक (आरक्षित वर्ग के लिए 35 प्रतिशत) प्राप्त करने की आवश्यकता होती है। मेरिट के आधार पर शीर्ष छह प्रतिशत उम्मीदवारों को योग्यता प्रमाण पत्र प्रदान किया जाएगा। पेपर 1, 100 अंकों का होगा और इसमें 50 ऑब्जेक्टिव टाइप अनिवार्य प्रश्न होंगे। प्रत्येक प्रश्न 2 अंकों का होगा और सामान्य प्रकृति का होगा और उम्मीदवार के शिक्षण / अनुसंधान योग्यता का परीक्षण करेगा। पेपर 2, 100 अंकों का होगा और इसमें 100 वस्तुनिष्ठ प्रकार के अनिवार्य प्रश्न होंगे। प्रत्येक प्रश्न 2 अंकों का होगा और उम्मीदवार द्वारा चुने गए विषय पर आधारित होगा।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App। जनसत्‍ता टेलीग्राम पर भी है, जुड़ने के ल‍िए क्‍ल‍िक करें।



सबसे ज्‍यादा पढ़ी गई





About Riya Jain 1641 Articles
Guys, Here I post government jobs, sarkari naukri, jobs information, jobs searching tips, jobs preparation tips etc. Visit my profile and find your desire jobs information.

Be the first to comment

Leave a Reply