UPSC Civil Service Prelims 2020, UPSC CSE 2020 Date: New exam date to be released on 05 June, Check latest updates here – UPSC Civil Service Prelims 2020: इस दिन जारी की जाएंगी परीक्षा की नई डेट्स, यहां देखें पूरी जानकारी

SBI Clerk Main likely to be postponed due to lockdown notification soon: check all details here - स्टेट बैंक में किया था सरकारी नौकरी के लिए आवेदन, जानिए किस एग्जाम की बढ़ सकती है तारीख

UPSC Civil Service Prelims 2020, UPSC CSE 2020 Date: संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) ने लंबित सिविल सेवा प्रीलिम्‍स परीक्षा (CSE) के लिए डेट्स की घोषणा आज नहीं करेगा। हालांकि, आयोग ने कोरोनोवायरस महामारी के कारण उत्पन्न स्थिति की समीक्षा करने की बात कही है और इसके बाद 05 जून को परीक्षा की नई डेट्स की घोषणा की जाएगी। बता दें कि UPSC Civil Service Prelims परीक्षा 31 मई को आयोजित होने वाली थी, मगर इसे कोरोनॉयरस महामारी के कारण स्थगित कर दिया गया था।

UPSC ने एक आधिकारिक बयान में कहा “COVID​-19 के कारण, राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन के तीसरे चरण के बाद स्थिति की समीक्षा के लिए आयोग ने 20 मई को एक विशेष बैठक आयोजित की। कई प्रतिबंधों के विस्तार की सूचना लेते हुए आयोग ने फैसला किया कि वर्तमान में परीक्षाओं और साक्षात्कार को फिर से शुरू करना संभव नहीं होगा।” ऐसे में परीक्षा की नई डेट्स की घोषणा 05 जून को की जाएगी। इसके अलावा, आयोग 5 जून को अन्य स्थगित परीक्षाओं की संशोधित तारीखों की भी घोषणा करेगा।

UPSC ने संयुक्त चिकित्सा सेवा परीक्षा और केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल परीक्षा के साथ-साथ NDA और नौसेना अकादमी परीक्षा सहित कई परीक्षाओं के नोटिफिकेशन भी स्थगित कर दिए थे। इसके अलावा, सिविल सेवा परीक्षा 2019 के लिए उम्मीदवारों के लिए पर्सनल टेस्‍ट, भारतीय आर्थिक सेवा और भारतीय सांख्यिकीय सेवा परीक्षा के आवेदन फॉर्म और नोटिफिकेशन आदि के लिए संशोधित तारीखों की घोषणा होना बाकी है।

UPSC CSE प्रारंभिक परीक्षा में पेपर- I और पेपर- II शामिल हैं। ऑब्जेक्टिव टाइप में, बहुविकल्पीय प्रश्न पूछे जाते हैं जो कुल 400 अंकों के होते हैं। प्रत्येक गलत उत्तर के लिए, उस प्रश्न के लिए दिए गए अंकों में से एक तिहाई काटा जाता है। पेपर- I में विज्ञान और प्रौद्योगिकी, इतिहास और संस्कृति, भूगोल, भारतीय राजनीति, भारतीय अर्थव्यवस्था, पर्यावरण और पारिस्थितिकी, और राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय महत्व की वर्तमान घटनाओं सहित सात विभिन्न क्षेत्रों को शामिल किया गया है। सामान्य अध्ययन के पेपर – II में, एक उम्मीदवार को न्यूनतम 33 प्रतिशत अंकों के साथ अर्हता प्राप्त करनी होती है। प्रीलिम्स क्लियर करने पर, उम्मीदवारों मेन्‍स तथा आखिर में इंटरव्यू राउंड क्लियर करना होता है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App। जनसत्‍ता टेलीग्राम पर भी है, जुड़ने के ल‍िए क्‍ल‍िक करें।



सबसे ज्‍यादा पढ़ी गई





About Riya Jain 1641 Articles
Guys, Here I post government jobs, sarkari naukri, jobs information, jobs searching tips, jobs preparation tips etc. Visit my profile and find your desire jobs information.

Be the first to comment

Leave a Reply